नई दिल्ली. किसी भी जानकारी पर यदि कोई संतुष्ट नहीं है तो कहा जाता है कि गूगल कर लो. सर्च का दूसरा नाम ही गूगल बन गया. लगता था कि गूगल की तिलिस्म तोड़ पाना किसी भी कंपनी के लिए संभव नहीं है. लेकिन टेक्नोलॉजी की दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं होता. बस, जरूरत होती है एक बेहतर आइडिया की. ऐसा ही किया ओपनएआई (OpenAI) नामक कंपनी ने और गूगल के सिंहासन को ललकार दिया. और इस ललकार में इतना दम था कि गूगल की सत्ता डोलने लगी है.
हम बात कर रहे हैं एक सर्च इंजन की, जो सर्च इंजन से बढ़कर है. यह यूजर का सवाल या क्वेरी एक सेंकड से भी कम समय में अच्छी तरह समझ लेता है और फिर जो उत्तर देता है, वह एकदम सटीक होता है. आम भाषा में बातचीत करने में सक्षम है. हिन्दी, अंग्रेजी समेत कई भाषाएं जानता है. इसका नाम है चैटजीपीटी (ChatGPT). जी हां. ये ऐप अब गूगल के लिए सिरदर्द बन गया है. गूगल पर जिस सटीक चीज को खोजने में पेज खंगालने में 10-15 मिनट तक का समय लग जाता है, वहीं चैटजीपीटी पलभर में वही जानकारी आपके सामने पेश कर देता है, जो आपको चाहिए.
गूगल और चैटजीपीटी में क्या फर्क है?
गूगल और चैटजीपीटी में मुख्य अंतर दोनों के काम करने के तरीके और उपयोगिता में है. गूगल केवल एक सर्च इंजन है, जो इंटरनेट पर मौजूद जानकारी को खोजने में मदद करता है. यह वेबसाइट्स, ब्लॉग्स, वीडियो और अन्य कंटेट के लिंक प्रदान करता है, जिसे यूजर को खुद पढ़ना और समझना पड़ता है. गूगल इंटरनेट पर मौजूद सारी जानकारियां आपके सामने रख देता है, लेकिन आपको यह तय करना होता है कि वह सही है या नहीं. वहीं, चैटजीपीटी एक एआई आधारित चैटबॉट है, जो सवालों के सीधे जवाब देता है. यह आपके सवालों को समझकर जबाव तैयार करता है, लेकिन इसका डेटा लाइव अपडेट नहीं होता. मतलब ये कि इसे गूगल से ही डेटा लेना होता है और गूगल ने इसे अभी तक का लेटेस्ट डेटा मुहैया नहीं करवाया है.
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गूगल विज्ञापन दिखाकर यूजर को जानकारी तक पहुंचने में मदद करता है, जबकि चैटजीपीटी संवाद के माध्यम से उत्तर देता है. गूगल पर लिंक खोजने की आवश्यकता होती है, जबकि चैटजीपीटी का उपयोग लेखन सहायता, सलाह और विश्लेषण के लिए किया जा सकता है. दोनों उपयोगिता आपकी जरूरतों पर निर्भर करती है.
गूगल को कितनी चोट
अलग-अलग वेबसाइटों के मुताबिक, दिसंबर 2024 तक के उपलब्ध आंकड़ों के हिसाब से ChatGPT के पास 300 मिलियन से अधिक साप्ताहिक एक्टिव यूजर (Weekly Active Users) हैं, जो प्रतिदिन 100 करोड़ से ज्यादा मैसेजेस को मैनेज करते हैं. semrush.com के अनुसार, प्रतिदिन लगभग 800 करोड़ सर्च पर काम करता है. हालांकि गूगल के DAU और MAU के आंकड़े सार्वजनिक रूप से उपलब्ध नहीं हैं. फिर भी समझा जा सकता है कि औसत यूजर प्रतिदिन 3 से 4 बार सर्च करता है, तो यह अनुमान लगाया जा सकता है कि हर दिन करोड़ों लोग गूगल का यूज करते हैं.
ChatGPT का यूज कैसे करें?
गूगल को इस्तेमाल करने का तरीका तो आप जानते ही हैं. मगर हो सकता है कि आपने कभी चैटजीपीटी का इस्तेमाल न किया हो. लेकिन इस चैट बॉट का इस्तेमाल करना गूगल जितना ही आसान है. चैटजीपीटी का एक ऐप है, जिसे आप अपने फोन पर इंस्टॉल कर सकते हैं, बिलकुल उसी तरह जैसे गूगल का ऐप इंस्टॉल किया गया है. आपको चैटजीपीटी पर लॉगिन बनाना होगा और फिर आप इस पर कुछ भी खोज सकते हैं.
यदि आप लैपटॉप या कंप्यूटर पर इस्तेमाल करना चाहते हैं तो https://chatgpt.com/ पर जाना होगा. वैसे तो आप इसे बिना लॉगिन भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन बेहतर होगा कि लॉगिन के साथ ही यूज किया जाए. लॉगिन से यूज करने पर आपकी सर्च हिस्ट्री इसमें बनी रहती है. गूगल की तरह यह भी फ्री में उपलब्ध है. हालांकि प्रतिदिन की जानकारियों की संख्या सीमित है.
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FIRST PUBLISHED : December 23, 2024, 11:57 IST